उर्दू के शब्द और शायरी किसी का भी दिल जीत लेने के लिए काफी है - Beautiful Urdu Words In Hindi

लखनऊ शहर शायद लोगों को इसलिए इतना पसंद है क्योंकि वहां की नजाकत और नफासत का हर कोई दीवाना है। लखनऊ अपनी तहजीब के लिए काफी मशहूर है। आखिरोृ हो भी क्यों न.. वहां के ऊर्दु के अदब भरे शब्द ही आपका दिल जीत लेने के लिए काफी है। जनाब शब्द कहने में जो मजा और अदब है वो शादय आप कहने में भी नहीं है। अगर
Beautiful-Urdu-Words-in-Hindi


आप भी ऊर्दू शब्दों को अपनी जुबान पर चढ़ाना चाहते हैं मतलब कि आप भी उर्दू सीखना चाहते हैं और किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं। तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़िए। हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कुछ  Beautiful Urdu Words और शायरियों के बारे में जिसको बोल कर आप किसी के भी दिलों में बड़े ही आसानी से बस सकते हैं। क्योंकि आपको ये मालूम होना चाहिए कि किसी के दिल में जगाह बनाने के लिए आपको मीठे बोल बोलना जरूर आना चाहिए और ऊर्दू से बेहतर मीठे बोल शायद ही आपको कहीं मिले।

1- उल्फत- प्यार, मुहब्बत
2- रूहानियत- रूह के होने का एहसास
3- ताबिर
4- लिहाज - इज्जत
5- ब-दस्तुर - पहले की तरह
6- नूर- रौशनी, रौनक
7- हर्फ - इल्जाम
8- इजतिरार- बेचैनी
9- रिवायत- परंपरा
10- रक्स - डांस
11- मरासिम - रिश्ता
12- इख्तियार- कंट्रोल
13- रंजिश- गुस्सा
14- पैमाना-  शराब का गिलास,
15- वाबस्ता- संबंधित, जुड़ा हुआ
16- रफ्तार- तेज
17- राफ्ता- धीरे
18- पासबान- निरीक्षक


रोमांटिक शायरी


1-    ये किताबों के किस्से फसानों की बातें
      निगाहों की झिलमिल जुदाई की रातें, मुहब्बत की कस्में निभाने के वादे
      ये धोखा वफा का ये झुठे इरादे, .ये बातें किताबीं ये नज़में पुरानी
      न इनकी हकीकत न इनकी कहानी
      न लिखना इन्हें न ही महफूज करना
      ये जज्बे हैं बस इनको महसूस करना।

2-    किताब ए जीस्त का उनवान बन गए हो तुम
      हमारे प्यार की देखो ये इंतिहा साहब

3-    अजीज इतना ही रखो कि जी सम्भल जाए
      अब इस कदर भी न चाहो की दम निकल जाए

मां के लिए शायरी
1-    चिराग- ए फीकर यकिनन बुझा के सोते हैं, मगर नसीब की शम्मा जला के सोते है
      वो रोज ख्वाब में जन्नत को देखते होंगे, जो अपनी मां के पैर दबा कर सोते हैं।


2-   ये ऐसा कर्ज है जो मैं अदा कर ही नहीं सकता
     मैं जब तक घर न लौटूं, मेरी मां सजदे में रहती है


ब्रेक-अप शायरी
1-    न छेड़ किस्सा ए उल्फत का, बड़ी लम्बी कहानी है
      मैं गैरों से नहीं हारा, किसी अपने की मेहरबानी है


2-    उनकी आर्जू मेरी जिंदगी का वो ख़्वाब है, जिसकी मंजिल ही नहीं रास्ता भी खराब है
      हंसी से मेरा दर्द का अंदाजा न लगाना, दिल का हर पन्ना दर्द की किताब है

3-   और भी दुख है जमाने में मुहब्बत के सिवा
     राहतें और भी है वस्ल की राहत के सिवा

4-     कभी भूल कर न करो किसी के साथ सुलूक ऐसा
       कि जो कोई तुमसे करता, तुम्हें न गवार होता

5-      जिसके खातिर मैं भूल बैठा था अपने आपको
        अब उसी के भूल जाने का हुनर भी देखना
6-      अब तो हर बात याद रहती है
        ग़ालिबन मैं किसी को भूल गया
7-      जिंदगी जिस के तमन्ना में कटी वो मेरे हाल से बेगाना रहा

Comments

Popular posts from this blog

मूंगफली खाने के 20 फायदे - Health Benefits of Peanuts

शादी का लहंगा को दोबारा से इस तरह से करें रियूज और बिखेरे अपना जलवा - How To Reuse Bridal Lehenga In Hindi

ऐसे पता करिए अपने सही ब्रा साइज और शेप के बारे में - How To Choose a Bra in Hindi